लगभग 3600 करोइ से होगा मुंबई में शिवाजी महाराज का स्मारक का निर्मण

0
201
shivaji smarak citytime.in 0112

shivaji smarak  citytime.in 0112

नागपुर:   शिवाजी महाराज का स्मारक निर्माण का भूमि व जलपूजन कार्यक्रम 24 दिससंबर को मुंबई स्थित अरब

सागर में किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इसका भूमि पूजन होगा। 210 मीटर उंचा यह स्मारक दुनिया में सबसे ऊंचा होगा जिसके प्रथण चरण में 2300 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

इस मेमोरियल की संभावित लागत 3,600 करोड़ रुपये आंकी गई है। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत ‘बुर्ज खलीफा’ बनाने वाली कनाडा की कंपनी ‘नोर’ ही छत्रपति शिवाजी के इस ऐतिहासिक स्मारक का निर्माण करेगी। इस मेमोरियल में मराठा शासक शिवाजी की 312 फीट लंबी मूर्ति लगाई जाएगी। इस मूर्ति को मुंबई के अरब सागर में तट से करीब 1.5 किलोमीटर भीतर स्थापित किया जाएगा। शिवाजी की मूर्ति की स्थापना करीब 32 एकड़ की एक चट्टान पर की जाएगी। शिवाजी की ऐतिहासिक मूर्ति का डिजाइन पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित मूर्तिकार राम सुतार जी ने तैयार किया है।  इस मेमोरियल की क्षमता करीब 10 हजार लोगों की होगी यानी एक बार में इस परिसर में करीब 10 हजार लोग आ सकेंगे।

सरकार ने साफ किया है कि इस परिसर में किसी भी तरह की व्यवसायिक गतिविधि की इजाजत नहीं होगी। शिवाजी स्मारक के भूमि पूजन समारोह में महाराष्ट्र की सभी बड़ी नदियों और ऐतिहासिक किलों से पानी, मिट्टी और ईंटे लाई गईं। शिवाजी स्मारक में 12 मंजिलें होंगी। इसकी लंबाई करीब 210 मीटर होगी और यह 15.96 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में फैला होगा।

http://www.citytime.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here