घरेलू नुस्खे जो इस होली पर आपके स्किन-हेयर को रखेंगे सेफ

0
172
Holi citytime.in

घरेलू नुस्खे जो इस  पर आपके स्किन-हेयर को रखेंगे सेफ

Holi citytime.in

होली के त्योहार का मजा ही नहीं है अगर आप रंगों से खुद को दूर रखें। दूसरी तरफ आपको यह भी ध्यान देने की जरूरत होती है कि ये होली के रंग आपकी त्वचा और बालों को नुकसान न पहुंचाए। कई बार रंगों का ऐसा असर होता है कि आपकी स्किन में रैशेज, एलर्जी हो जाती है, बाल रुखे हो जाते हैं। यहां आपके लिए ऐसे घरेलू फेस पैक और हेयर पैक बताए जा रहे हैं जो कि आप होली की मस्ती के बाद अप्लाई कर सकते हैं। इन्हें अप्लाई करने से आपको रंगों से छुटकारा मिल जाएगा और कोई साइड इफेक्ट्स नहीं रहेगा।

दही:

एक कटोरी दही में दो टेबलस्पून नीबू का रस मिलाए और इसे कलर वाले एरिया पर अप्लाई करें। इसके बाद कलर छुड़ाने के लिए सामान्य पानी से नहा लें।

बादाम:

बेसन, बादाम का तेल और मलाई में रोज वॉटर मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे कलर लगे एरिया पर अप्लाई करें। इस तब तक रहने दें जब तक की पेस्ट सूख न जाए। इसके बाद हाथों से घिसकर निकालें।

नैचुरल क्लिंजर:

पानी से चेहरा धोएं। इसके बाद नीबू का रस और एलोवेरा को एक समान अनुपात में मिलाएं और इस सॉल्यूशन में रुई भिगोकर चेहरे को पोंछ ले। यह स्किन से सूखे रंग छुड़ाने में मदद करेगी।

दूध:

अगर आपकी ड्राय स्किन है तो एक टेबलस्पून बादाम पाउडर, एक टेबलस्पून शहद, नीबू के रस की दो बूंदे और थोड़ा-सा दूध लेकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने दें। गीले हाथों से इस पैक को हटाए।

ऑलिव ऑइल:

दो टेबलस्पून ऑलिव ऑइल में चार टेबलस्पून शहद और कुछ नीबू के रस की बूंदे मिला दें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पैक को हेयर और स्कल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दे। हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here