chhindwara news in hindi किसान आय के छोटे-छोटे स्रोत बडे पैमाने पर विकसित करें

0
91

कृषक संगोष्ठी सह तकनीकी प्रशिक्षण का शुभारंभ

छिन्दवाडा -जिले के हर्रई और अमरवाड़ा में कृषक संगोष्ठी सह तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करने के साथ ही हर्रई में 34.23 लाख रूपये लागत की मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का लोकार्पण और 111.92 लाख रूपये लागत के विभिन्न निर्माण कार्यो का भूमिपूजन तथा अमरवाड़ा में एकीकृत आवास एवं मलिन बस्ती विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 657 लाख रूपये लागत के 150 आवासगृहों का लोकार्पण कर हितग्राहियों को आवास की चाबी सौपी और अधोसंरचना के निर्माण कार्यो भूमिपूजन भी किया ।
प्रभारी मंत्री श्री बिसेन ने हर्रई और अमरवाडा में संगोष्ठी के अवसर पर कहा कि किसान कृषि के साथ ही अन्य वैकल्पिक माध्यम से अपनी आय को दुगुना करने का प्रयास करें । इसके लिये वे वैज्ञानिक तकनीक अपनाते हुये जैविक और गोबर खाद का भी उपयोग करें । उन्होंने कहा कि किसान आय के छोटे-छोटे स्रोत बडे पैमाने पर विकसित करें जिससे वे आर्थिक रूप से सक्षम होकर स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बन सके । उन्होंने गौ-पालन करने, जमीन की उर्वरा शक्ति बडाने, पर्यावरण और जल संरक्षण के लिये पौधारोपण करने, उद्यानिकी फसलों का उत्पादन लेने के साथ ही मिट्टी परीक्षण के आधार पर फसल का चुनाव करने के लिये कहा ।
प्रभारी मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि किसान अचार चिरोंजी व फलदार वृक्षों की रक्षा करें । उन्होंने मुख्यमंत्री से अचार चिरोंजी की मंडियों में खरीदी के लिये चर्चा करने के लिये भी कहा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा नर्मदा किनारे के 5 किलोमीटर तक के क्षेत्र में 58 मदिरा दुकानों को बंद कर दिया गया है । उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, मुख्यमंत्री भावांतर योजना और शासन की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की भी विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि मध्यप्रदेश में पैदा हुये भूमिहीन व्यक्तियों को आवास के लिये 30&30 वर्गफीट का भू-खंड दिया जा रहा है । उन्होंने पं. दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर संगोष्ठी का शुभारंभ किया और कन्या पूजन कर कन्याओं का आशीर्वाद भी प्राप्त किया ।

http://www.citytime.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here