किसानों को राहत देने के लिए मोदी सरकार दे सकती है पैकेज को मंजूरी

0
31

किसानों को राहत देने के लिए मोदी सरकार दे सकती है पैकेज को मंजूरी

 

नई दिल्ली। आने वाले लोकसभा चुनावों में एक बार फिर किसानों की कर्जमाफी बड़ा मुद्दा रहेगा लेकिन उससे पहले ही केंद्र सरकार इस मामले में कदम उठाने की तैयारी में है। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का वादा करने वाली केंद्र सरकार ने देशभर के किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी की है।खबरों के अनुसार जल्द मोदी सरकार किसानों के लिए कृषि पैकेज की घोषणा कर सकती है।

इस पैकेज को सोमवार को दिल्ली में होने वाली कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई जा रहीहै।उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि कैबिनेट की अगली बैठक के एजेंडा में छोटे व सीमांत किसानों की घटती आमदनी की समस्या दूर करने संबंधी कृषि मंत्रलय का प्रस्ताव चर्चा के लिए शामिल है। गौरतलब है कि कैबिनेट की बैठक सोमवार को ही प्रस्तावित थी। लेकिन सूत्रों के मुताबिक यह बैठक टाल दी गई है।

मंत्रलय के इस प्रस्ताव को आगामी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले किसानों को बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। कृषि मंत्रलय ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए उन्हें छोटी व लंबी अवधि में राहत देने के कई विकल्प सुझाए हैं। सूत्रों का कहना है कि इस पर अंतिम निर्णय कैबिनेट को ही लेना है, क्योंकि इसके लिए बड़ी पूंजी की दरकार होगी।

मंत्रलय द्वारा सुझाए उपायों में समय पर कर्ज चुकता करने वाले किसानों के लिए ब्याज माफ कर देने का प्रस्ताव है। अगर ऐसा होता है तो सरकार के खजाने पर 15,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। दूसरा प्रस्ताव यह है कि खाद्यान्नों के मामले में फसल बीमा का पूरा प्रीमियम सरकार खुद वहन करे। सरकार तेलंगाना और ओडिशा जैसे राज्यों द्वारा अपनाई गई योजनाओं की भी समीक्षा कर रही है, जहां किसानों के खाते में एक निश्चित रकम जमा कर दी जाती है।

यह भी पढ़ें

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने हाल ही में संकेत दिए थे कि अगले वित्त वर्ष के लिए पहली फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने से पहले सरकार किसानों के लिए एक बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान सरकार के पास समय बहुत ज्यादा नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here