अब जिला प्रशासन विद्यार्थियों को ब्लाक स्तर पर कराएगा जेईई और नीट की तैयारी

0
112

 

छिंदवाड़ा। शासकीय शालाओं में कक्षा 12वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अब जिला प्रशासन जे.ई.ई. (इंजीनियरिंग) और नीट (मेडिकल) की तैयारी विकासखंड स्तर पर करवायेगा । इसके लिये विद्यार्थियों को विकासखंड स्तर पर नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा । इससे विद्यार्थी अपने विकासखंड में अध्ययन कर पायेंगे ।
सभी को एक जैसी शिक्षा प्राप्त हो सकेगी और समय की बचत होगी एवं विद्यार्थी कम्प्यूटर ऑपरेट करना सीख सकेंगे । साथ ही विद्यार्थियों को एमबाईव पोर्टल की मदद से बैंगलोर के प्रशिक्षकों से ऑन लाईन सपोर्ट मिलेगा। जिला प्रशासन इस कार्य के लिये वालिन्टियरों की नि:शुल्क सेवायें भी लेगा । इसके लिये कोचिंग संस्थान, स्कूल, कालेज आदि में अध्यापक कार्य करवा रहे शिक्षक अपनी नि:शुल्क सेवायें देने के लिये संबंधित संस्थान अथवा शालाओं में जाकर संपर्क कर सकते है ।
कलेक्टर श्री जे.के.जैन ने बताया कि प्रत्येक विकासखंड की शासकीय शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अपनी शाला में आवेदन फार्म भरकर जमा करना होगा तथा कक्षा 12वीं के इच्छुक विद्यार्थियों को जे.ई.ई. के लिये गणित संकाय और नीट के लिये विज्ञान संकाय में अध्ययनरत होना अनिवार्य है एवं कक्षा 11वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण होना चाहिये । आवेदन फार्म के साथ कक्षा 11वीं की अंकसूची, आधार कार्ड की छायाप्रति और दो पासपोर्ट फोटो जमा करना होगा । उन्होंने बताया कि छिन्दवाडा विकासखंड में जे.ई.ई. के 100 और नीट के 100 तथा शेष 10 विकासखंडों में 15-15 विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा । निर्धारित सीट से अधिक आवेदन फार्म प्राप्त होने पर प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित कर प्राप्त अंकों के आधार पर विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा । प्रत्येक विकासखंड में प्रशासनिक अधिकारी विद्यार्थियों को मार्गदर्शित करेंगे और शासकीय शालाओं में पढ़ाने वाले शिक्षक विद्यार्थियों की तैयारी करायेंगे ।
कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि जे.ई.ई. और नीट की परीक्षायें ऑन लाईन हो चुकी है, इसलिये अब विद्यार्थियों को एमबाईव पोर्टल की मदद से विकासखंड छिन्दवाडा में सोनी कम्प्यूटर छिन्दवाडा, विकासखंड हर्रई में सोनी कम्प्यूटर और गुप्ता कम्प्यूटर हर्रई, विकासखंड परासिया में यूनिक गर्ल्स कालेज परासिया, विकासखंड बिछुआ में उत्कृष्ट कम्प्यूटर बिछुआ, विकासखंड पांढुर्णा में पेसिफिक कम्प्यूटर पांढुर्णा, विकासखंड सौंसर में प्रीमियर कम्प्यूटर सौंसर, विकासखंड मोहखेड में सोनी कालेज खुनाझिर कला, विकासखंड चौरई में भव्य कम्प्यूटर, विकासखंड अमरवाडा में ए.पी.एस. कम्प्यूटर अमरवाडा, विकासखंड तामिया में ग्लोबल कम्प्यूटर तामिया और विकासखंड जुन्नारदेव में डी.टेक. कम्प्यूटर दमुआ में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा । उन्होंने जिले के सभी शासकीय हायर सेकेण्डरी शालाओं के प्राचार्यो को निर्देश दिये है कि उनकी शाला में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सूचित कर इच्छुक विद्यार्थियों के आवेदन पत्र भरवाकर छिन्दवाडा के गुलाबरा स्थित सोनी कम्प्यूटर एजुकेशन को भेजे ।

http://www.citytime.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here